दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानने वाले है की Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya ? हमारी इस दुनिया में आये दिन किसी न किसी चीज़ का आविष्कार होता रहता है आज की टेक्नोलॉजी और बुद्धिमान साइंटिस्ट्स की वजह से हमारी इस दुनिया को टेक्नोलॉजी के रूप में एक नई दिशा मिल रही है जिस के इस्तेमाल से हम आम लोगो की ज़िन्दी बेहतर और आसान होती जा रही है नए नए अविष्कारों के चलते हमारे समय की और मेहनत की बचत हो रही है.

हाल में हो रहे आविष्कार की हमें जानकारी मिलती रहती है हमे उन आविष्कारों के बारे में पता होता के की उसे किस ने बनाया उस का इस्तेमाल किस लिए होता है लेकिन पहले से बने अविष्कारों के बारे में हम नहीं जाते हम उन का इस्तेमाल तो करते है पर उन के इतिहास के बारे में हमें कुछ पता नहीं होता जैसे आज हम हेलीकॉप्टर के बारे में जान रहे है हमे पता तो है ये क्या है और किस काम आता है पर हम इस के इतिहास के बारे में नहीं जानते हम नहीं जानते कि इसे किस ने बनाया है और कब बनाया है. आज हम इसी बारे में जानने वाले है की हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया ?

Helicopter Ka Avishkar Kisne Kiya ?

ऐसा कहा जाता है कि हेलीकॉप्टर के आविष्कार की शुरुआत बहुत पहले ही हो चुकी थी करीब 400 ईसा पूर्व कुछ विज्ञानिकों ने चीनी बच्चों को बांस के उड़ने वाले खिलौनों से खेलते देखा उन बच्चो के उड़ने वाले खिलोनो को देख कर विज्ञानिकों को उड़ने वाली मशीन बनाने का विचार आया कई सालों तक लगातार प्रयास करने के बाद आखिरकार हेलीकॉप्टर का आविष्कार Igor Sikorsky ने 14 सितंबर 1939 में किया उस हेलीकॉप्टर का नाम VS 300 था जिसे पहली बार अमेरिका के स्ट्रैटफोर्ड सिटी में उड़ा कर दिखाया गया था इस हेलीकॉप्टर को सिर्फ कुछ मिनटों के लिए उड़ाया गया इस के बाद कुछ महीनो तक अविष्कारक Igor Sikorsky ने अपने इस हेलीकॉप्टर में सुधार किये पूरी तरह सुधार होने के बाद 13 मई 1940 में इस से कई सार्वजनिक उड़ने की गई.

Igor Sikorsky एक अमेरिकन रुस्सियन इंजिनियर और विमान विशेषज्ञ थे ऐसा कहा जाता है कि इगोर सिकोर्स्की ने साल 1910 से ही हेलीकॉप्टर बनाने का काम शुरू कर दिया था बहुत साल काम और प्रयास करने के बाद उन्हें 1940 में सफलता मिली. VS 300 नाम का हेलीकॉप्टर बनाने के बाद VS 300 को आधार बना कर बड़े पैमाने पर हेलीकॉप्टर का निर्माण शुरू किया गया और कुछ सालो बाद इगोर सिकोर्स्की ने दुनिया के पहले बड़े पैमाने के हेलीकॉप्टर का निर्माण किया जिस का नाम Sikorsky R-4 था

सिकोर्स्की ने उस बड़े पैमाने पर बने हेलीकॉप्टर को अमेरिकी वायु सेना को सौंप दिया अमेरिकी सेना ने उस Sikorsky R-4 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल द्वितीय विश्वयुद्ध में किया. इस के अलावा सिकोर्स्की की कंपनी काफी संख्या में अलग अलग तरह के हेलीकॉप्टर बनाये और अमेरिकी सेना को दिए उन Helicopters का इस्तेमाल अमेरिकी वायु सेना ने द्वितीय विश्वयुद्ध में लोगों की खोज, बचाओ और राहत दल भेजने के लिए किया इसी तरह सिकोर्स्की कंपनी ने 400 से भी ज़्यादा Helicopters अमेरिका को दिए.

दुनिया के 5 बेहतरीन हेलीकॉप्टर

1. AH-64 Apache

ये अमेरिका का अटैक हेलीकॉप्टर है जिस में दो टर्बोशाफ्ट इंजन और चार ब्लेड होते है इस हेलीकॉप्टर के आगे सेंसर्स लगे होते है जिस की मदद से ये रात में उड़ान भर सकता है 30 सितंबर 1975 को इस हेलीकॉप्टर ने अपनी पहली उड़ान भरी थी. ये दुनिया का सब से जायदा इस्तेमाल होने वाला अटैक हेलीकॉप्टर है इसे ख़ास तौर पर वायु सेना के लिए बनाया गया है.

2. Z10 

Z10 हेलीकॉप्टर दुनिया के 10 सब से अच्छे Attacker Helicopters में से एक है ये चीनी सेना द्वारा प्रयोग किया जाने वाला हेलीकॉप्टर है साथ ही ये लग भग 20000 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है. इस हेलीकॉप्टर में एंटी-टैंक मिसाइल के साथ साथ हवा से हवा में वार करने वाली मिसाइल्स भी होती है इस के अलावा ये हेलीकॉप्टर 30 mm की छोटी तोप से हमला कर सकता है.

3. Eurocopter Tiger 

आम तौर पर हेलीकॉप्टर उड़ते समय अपने पीछे राडार, धवनि और इंफ्रारेड किरणों को छोड़ता है लेकिन Eurocopter Tiger एक ऐसा हेलीकॉप्टर है जो उड़ते समय राडार, धवनि और इंफ्रारेड किरणों को बहुत कम छोड़ता है जिस की वजह से वो दुश्मन की नज़र से बच सकता है इस हेलीकॉप्टर में 30 mm की मशीनगन और 70 mm के रॉकेट्स होते है साथ ही ये हेलीकॉप्टर हवा से हवा में मारने की क्षमता रखता है इस में कई तरह के एंटी-टैंक मिसाइल्स भी होते है ये अपनी तरफ आती हुई मिसाइल से बचने में भी सक्षम है.

4. Mi-28N " Havoc "

Mi-28N " Havoc " एक रुस्सियन हेलीकॉप्टर है इस में एंटी-टैंक मिसाइल्स होते है जो टैंकों की एक मीटर मोटी सुरक्षा कवच को भेद सकते है इस हेलीकॉप्टर में 80 mm के अनियंत्रित राकेट और 122 mm के पांच रॉकेट ग्रेनेड लॉन्चर्स होते है साथ ही 12.7 mm और 7.62 mm के मशीनगन्स भी इस हेलीकॉप्टर में होते है इस के अलावा Mi-28N " Havoc " के आगे के भाग में 30 mm की छोटी तोप लगी हुई है ये हेलीकॉप्टर दुश्मनों के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है.

5. Ka-52 " Alligator "

Ka-52 " Alligator " रूस द्वारा बनाया गया लड़ाकू हेलीकॉप्टर है, इस हेलीकॉप्टर में दो पायलट बैठ कर उसे ऑपरेट कर सकते है. इस हेलीकॉप्टर के मिसाइल्स की मारक क्षमता अमेरिका के Apache helicopter के मिसाइल्स से ज़्यादा है, ये एलीगेटर हेलीकॉप्टर हवा से हवा में मारने के लिए सक्षम है अपाचे की तरह ही ये हेलीकॉप्टर बहुत से हत्यारों से लैस होता है एलीगेटर काफ़ी तेज़ी से अपने दुश्मनों को नुक्सान पहुंचा सकता है.

हेलीकॉप्टर के बारे में रोचक जानकारी (Facts)

1. हेलीकॉप्टर हवाई जहाज़ से ज़्यादा सुरक्षित साबित होता है क्यों कि हेलीकॉप्टर का इंजन अगर किसी कारण से बंद हो जाय तब भी इस के ब्लेड घूमते रहते है जिस की वजह से ये धीरे धीरे ज़मीन पर उतर सकता है वहीँ हवाई जहाज़ ऐसा नहीं कर सकता.

2. हेलीकॉप्टर की सब से तेज़ गति अब तक 400 किलोमीटर प्रति घंटे तक रिकॉर्ड की गई है लेकिन हेलीकॉप्टर हवाई जहाज़ से तेज़ नहीं उड़ सकते.

3. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA हेलीकॉप्टर पर अध्ययन कर रही है ये देखने के लिए की इस का इस्तेमाल मंगल गृह पर किया जा सकता है या नहीं.

4. दुनिया में सब से ज़्यादा हेलीकॉप्टर अमेरिका के पास है साथ ही यहाँ दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले 5 गुना ज़्यादा हेलीपोर्ट है.

5. किसी जगह या किसी जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए भी हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है इस में पानी के टैंक फिट किये जाते है और ऊपर से आग बुझाई जाती है.

सवाल व जवाब

1. हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था ?

उत्तर:- एक अमेरिकन रुस्सियन इंजिनियर और विमान विशेषज्ञ Igor Sikorsky ने हेलीकॉप्टर का आविष्कार किया था.

2. Igor Sikorsky ने हेलीकॉप्टर का आविष्कार कब किया था ?

उत्तर:- Igor Sikorsky ने 14 सितंबर 1939 में हेलीकॉप्टर का अविष्कार किया था.

3. हेलीकॉप्टर में कौन सा इंधन इस्तेमाल होता हैं?

उत्तर:- हेलीकॉप्टर में कौन सा ईंधन इस्तेमाल होगा ये हेलीकॉप्टर में लगे हुए इंजन पर निर्भर करता है क्यों कि हेलीकॉप्टर में अलग अलग इंजिन्स होते है.

4. हेलीकॉप्टर का 1 दिन का किराया कितना है?

उत्तर:- सामान्य दिनों में हेलीकॉप्टर का 1 घंटे का किराया 30 से 40 हज़ार तक हो सकता है.

5. हेलीकॉप्टर में कितने log बैठ सकते हैं?

उत्तर:- हेलीकॉप्टर में कम से कम दो सीटें तो होती ही है बड़े हेलीकॉप्टर में 7 से 8 या इस से भी ज़्यादा सीटें हो सकती है.

6. छोटा हेलीकॉप्टर कितने का आता है?

उत्तर:- सबसे सस्ते हेलीकॉप्टर की कीमत लगभग 1.50 करोड़ हो सकती है. ये कीमत हेलीकॉप्टर पर निर्भर होती है.

7. हेलीकॉप्टर कितनी ऊंचाई पर उड़ते हैं?

उत्तर:- आमतौर पर एक हेलीकॉप्टर 10 हज़ार से 15 हज़ार फ़ीट की ऊँचाई पर उड़ता है लेकिन कुछ हेलीकॉप्टर ऐसे भी होते है जो 25 हज़ार फ़ीट की ऊँचाई पर भी उड़ सकते है.

हम ने जाना

दोस्तों आज हम ने इस आर्टिकल में जाना की Helicopter Ka Avishkar Kisne kiya ? साथ ही हम ने दुनिया 5 बहतरीन हेलीकॉप्टर के बारे में जाना और हेलीकॉप्टर के बारे में रोचक जानकारी भी हासिल की. हेलीकॉप्टर एक ऐसा आविष्कार है जिस ने हमारी ज़िन्दगी को काफी आसान बना दिया है इस की मदद से हम किसी भी जगह कम समय में पहुँच सकते है इस के अलावा इस का इस्तेमाल बचाओ दाल भी करते है हेलीकॉप्टर की मदद से वो ऐसी जगहों पर पहुँच सकते है जहां बचाओ दाल की गाड़ियां नहीं पहुंच सकती. उम्मीद है आप को हमारा ये आर्टिकल हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया ? पसंद आया हो.

इसे भी पढ़ें

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया,हेलीकॉप्टर की खोज किसने की,helicopter ka avishkar kisne kiya tha,helicopter ki khoj kisne ki,helicopter ka avishkar,helicopter ka avishkar kisne kiya,helicopter ki khoj kisne ki thi,helicopter ke avishkarak,helicopter kaise banaya jata hai,helicopter banane wala,helicopter kaise banaye

Post a Comment

Previous Post Next Post