दोस्तों हम जब भी अस्पताल में जाते है तब हम ने कई बार डॉक्टर के साथ साथ नर्स को भी देखा है हम को ये पता है की नर्स का काम डॉक्टर के साथ अपने मरीज की देखभाल करना होता है लेकिन क्या आप को पता है की Nurse का Full Form क्या होता है, या असल में Nurse क्या है, नर्स के काम क्या क्या है और नर्स कैसे बने ? इन्ही सब सवालों के जवाब हम आज इस आर्टिकल में जानने वाले है.

Nurse क्या है | What Is Nurse In Hindi

अस्पताल में रोगियों और घायलों की देखभाल के लिए प्रशिक्षित व्‍यक्ति जो एक पुरुष या महिला हो सकती है उसे नर्स कहते है. नर्स डॉक्टरों के साथ और लोगो की सेहत का ध्यान रखने वाले लोगो के साथ काम करती है. कुछ नर्स को डॉक्टर्स के साथ ऑप्रेशन थिएटर में सर्जरी के लिए भी ट्रैन किया जाता है ताकि वो ऑप्रेशन के दौरान डॉक्टर्स की मदद कर सके.

Nursing एक सम्मानीय पेशा है जैसे एक डॉक्टर का पेशा सम्मानीय पेशा होता है. नर्स हर प्रकार से डॉक्टर की सहायता करने में सक्षम होती है साथ ही ये अपने मरीजों का ख्याल रखने में भी सक्षम होती है. कोई भी ऐसे ही नर्स नहीं बन सकता इस की अपनी खास पढाई होती है पूरी स्टडी करने के बाद ही कोई नर्स कहलाता है.

एक Nurse में श्रेष्ठता, उपयोगिता, ज़िम्मेदारी, सहानुभूति और कार्य कुशलता होती है ये सभी चीज़ें एक नर्स को और बेहतर बनने में मदद करती है इस के अलावा नर्स में बहोत धैर्य भी होता है जो हर दिन नए नए मरीजों की देखभाल करने के लिए ज़रूरी है.

Nurse Full Form

जैसा के आप जान चुके है की नर्स क्या है अब हम full form of nurse जानने वाले है. हम ने निचे nurse ka full form अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी बताया है.

Nurse Full Form In Medical

N  =  Nobility  =  श्रेष्ठता

U  =  Usefulness  =  उपयोगिता

R  = Responsibility  = ज़िम्मेदारी

S  =  Sympathy  =  सहानुभूति

E  =  Efficiency  =  कार्य कुशलता

नर्स होना एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम है, नर्स को अपना काम बहुत ही मेहनत और ईमानदारी से करना होता है. Nurse का full form जानने के बाद आप को इस का मतलब भी जानना ज़रूरी है.

नर्स में महानता होती है लोगो की देखभाल करना उन को स्वस्थ करना एक महानता का ही काम है, नर्स में बहुत उपयोगिता होती है वो मरीजों की देखभाल कर के उन्हें ठीक करने में उपयोगी होती है इस के अलावा वो अपने कामों को बहुत ज़िम्मेदारी से पूरा करती है.

नर्स में अपने मरीज़ के प्रति सहानभूति होना बहुत आवशयक है वो मरीज की तकलीफ को समझ कर सहानुभूति के साथ उस का इलाज करती है इस के साथ साथ नर्स में अपने कार्य को करने की पूरी योग्यता होती है वो अपने सभी कामों को अच्छी तरह कर सकती है.

Nurse के काम | Works Of Nurse In Hindi

full form of nursing को जानने के बाद अब हम नर्स के कुछ अहम कार्यों को जानेंगे, हम ने निचे नर्स के कुछ 5 अहम कार्यों को बताया है जो नर्स द्वारा ज़्यादा तर किये जाने वाले काम है.

1. अस्पताल में जब भी डॉक्टर अपने मरीज को सेलाइन लेने के किये कहते है तब नर्स उस मरीज को वार्ड में लेजाकर सेलाइन लगाती है, सेलाइन लगने के बाद वो बार बार आकर उस की पुष्टि करती है कि सब ठीक है या नहीं.

2. कुछ नर्स ऑप्रेशन थिएटर में डॉक्टर्स की मदद करती है उन्हें इस के लिए खास ट्रेनिंग दी जाती है. ऑप्रेशन थिएटर में डॉक्टर के कहने पर ज़रूरी इक्विप्मेंट्स डॉक्टर्स को देना नर्स का काम होता है.

3. जब भी डॉक्टर किसी ऐसे मरीज के घर जाते है जो अस्पताल में नहीं आ सकता तब डॉक्टर अपने साथ नर्स को भी ले जाते है. जब डॉक्टर मरीज़ को तपासे और उसे सेलाइन लगये तब सेलाइन के ख़त्म होने तक नर्स को वहीं रुकना होता है.

4. बड़े अस्पतालों में ऑप्रेशन के बाद मरीज को Under Observation में रखा जाता है जिस में नर्स को जब तक वो ठीक नहीं हो जाता तब तक उस मरीज की पूरी देखभाल करनी होती है नर्स को मरीज़ के शरीर में हो रहे छोटे से छोटे बदलाव को भी नोट करना होता है.

Nurse कैसे बने | How To Become a Nurse

अगर आप को घायल या बीमार लोगो की मदद और देखभाल करना पसंद है तब आप नर्स बन कर लोगो की सहायता अच्छे से कर सकते है. Nursing करने के लिए आप के पास बहुत से कोर्स करने के विकल्प उब्लध होते है जिन्हे कर के आप नर्स बन सकते है.

1 - AMM (Auxiliary Nurse Midwifery)

ये 1 से 2 साल का कोर्स होता है, ये Institute पर निर्भर होता है कि ये कितने साल का होगा. Arts और Science के छात्र जिन्हों ने 12वीं की पढ़ाई पूरी करली है वो इस कोर्स को कर सकते है. ये कोर्स करने से पहले आप को क्वालीफाइंग एग्जाम देना होगा और एग्जाम में 40% से 50% मार्क लेना ज़रूरी है साथ ही आप की उम्र 17 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए.

2 - GNM (Diploma In General Nursing And Midwifery)

ये डिप्लोमा कोर्स 3.5 साल (साढ़े तीन साल) का होता है इस कोर्स को करने के लिए आप की 12विं साइंस से होना ज़रूरी है जिस में आप के कम से कम 45% मार्क होने चाहिए साथ ही आप की उम्र 17 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए.

3 - BSC  Nursing 

Bsc Nursing Full Form है Bachelor of Science in Nursing. Bsc Nursing 4 साल का कोर्स होता है जिस में एडमिशन लेने के लिए आप का 12वीं में Physics, Chemistry और Biology होना ज़रूरी है, इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बहोत से एंट्रेंस टेस्ट होते है जिन्हे क्वालीफाई करना ज़रूरी है.

4 - MSC Nursing 

Msc Nursing का Full Form है Master of Science in Nursing. Bsc Nursing करने के बाद ही आप Msc nursing कर सकते है, अगर आप को Nursing क्षेत्र में ही अपना करियर बनाना है तब आप के लिए Msc Nursing एक अच्छा विकप साबित हो सकता है. Msc Nursing में आप को Nursing क्षेत्र में मास्टरी सिखाई जाती है जिसे सीख कर आप एक बहतर नर्स बन सकते है.

हम ने जाना

दोस्तों आज हम ने इस आर्टिकल में जाना की नर्स क्या है, Nurse Full Form क्या है ? इस के अलावा हम ने ये भी जाना की नर्स के क्या क्या काम होते है और नर्स कैसे बने. जैसा की हम ने आप से कहा था नर्स एक सम्मानीय पेशा है अगर आप को लोगो की मदद करना उन की देखभाल करना पसंद है तब आप नर्स बन कर उन की अच्छे से देखभाल कर सकते है साथ ही ये बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन भी है.

सवाल

1. नर्स की सैलरी कितनी होती है ?

उत्तर :- नर्स कि सैलरी 10 से 15 हज़ार तक हो सकती है, जैसे जैसे एक्सपीरियंस बढ़ता है वैसे वैसे सैलरी भी बढ़ सकती है.

2. 12वीं के बाद नर्स कैसे बनें ?

उत्तर :- अगर आप 12वीं के बाद नर्स बनना चाहते है तो आप BSC Nursing कोर्स कर सकते है.

इसे भी पढ़े 


Post a Comment

Previous Post Next Post