Email क्या है, Email का Full Form या Email कैसे भेजते है इस की पूरी जानकारी या दी गई है।

अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आप ने Email इस शब्द को जरुर सुना होगा लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो E mail kya hai इस बारे मे नहीं जानते या उन्हें ये पता नहीं होता कि ईमेल कैसे भेजें। इस पोस्ट में हम ने आप को ईमेल क्या है इस की पुरो जानकारी दी है इस के अलावा Email कैसे भेजते है इस के बारे मे भी बताया है, ईमेल के फायदे के साथ साथ ईमेल भेजने के लिए किन चीजों की हमें जरुरत पड़ेगी इस के बारे मे भी हम ने बताने की कोशिश की है।

चाहे आप Email का इस्तेमाल करें या ना करें लेकिन आप को इस के बारे मे जानकारी होना बहुत जरूरी है क्यूँकि आज की इस Digital दुनिया मे लोग अपने business कि बातचीत ईमेल के माध्यम से ही करना पसंद करते है और आप को कभी भी इस की जरुरत महसूस हो सकती है।

ईमेल क्या है | E mail kya hai

Email का full Form Electronic mail होता है लेकिन इसे ज्यादातर email इस नाम से ही जाना जाता है कोई भी पत्र जो Electronic माध्यम से भेजा जाता है उसे Email कहते है। पत्र कैसे लिखते है ये तो आप को पता ही होगा ऑफलाइन पत्र भेजने के लिए आप को चिट्ठी लिख कर डाकखाने मे जा कर उसे डालना पड़ता है, फिर कुछ दिनों बाद पोस्टमैन आप का पत्र उस इंसान तक पहुंचाता है जिसे आपने पत्र लिखा था इस मे कुछ दिनों का समय लगता है।

लेकिन Email या electronic mail आपको एक ऐसी सुविधा देता है जिस मे आप पत्र लिख कर उसी समय किसी को भी भेज सकते है। इस मेल को आप अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से किसी के मोबाइल पर या कंप्यूटर पर ऑनलाइन भेज सकते है। जहां आप के ऑफलाइन पत्र को पहुंचने मे कुछ दिन लगते थे वहीँ अब आप ईमेल के कि मदद से अपने पत्र को उसी समय किसी को भी भेज सकते है।

किसी व्याक्ति को digital massege भेजना ये भी email कि एक परिभाषा हो सकती है। ज्यादातर business करने वाले लोग या कंपनी ईमेल के जरिए ही लोगों से अपनी बातचीत करते है ये उन के लिए बात करने का काफी सुरक्षित और आम तरीका है।

Email और Gmail मे क्या Difference होता है

Email kya hai ये जानने के बाद अब हम जानने वाले है की Email और Gmail मे क्या Difference होता है बहुत से लोग Email और Gmail को एक ही समझते है लेकिन ऐसा नहीं है ये दोनों अलग अलग होते है, Email एक चिट्ठी कि तरह काम करता है जिस मे आप अपना संदेश लिख सकते है और Gmail एक पोस्टमैन कि तरह काम करता है जो आप के लिखें हुए email को किसी तक पहुंचाता है, ये दोनों हि एक दूसरे से अलग है लेकिन लेकिन किसी को Email भेजने के लिए आप को Gmail Account कि आवश्कता होगी।

सिर्फ Gmail के द्वारा हि हम हमारा email किसी को भेजे ऐसा ज़रूरी नहीं है Gamil कि तरह हि बहुत से ऐसे service प्रोवाइडर है जो ईमेल भेजने मे मदद करते है जिस तरह आप जीमेल पर अपना अकाउंट बनाते है वैसे हि आप को दूसरे सर्विस प्रोवाइडर पर अपना अकाउंट बनाना होगा। yahoo Mail, Gmail, Outlook, Zoho Mail, Rediffmail आदि जैसे सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल कर के आप आसानी से किसी को भी ईमेल भेज सकते है।

जैसे Gmail एक माध्यम है Email को भेजने का वैसे ही Rediffmail, Zoho Mail, Outlook, और yahoo Mail भी एक माध्यम ही है, इन सभी का काम बिलकुल Gmail की तरह ही है लेकिन जीमेल ज़्यादा पॉपुलर होने की वजह से लोग इसे ज़्यादा इस्तेमाल करते है।

ईमेल कैसे भेजें

• ईमेल भेजने के लिए आप को सब से पहले अपने मोबाइल में Gamil एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है, अगर आप के मोबाइल मे जीमेल ऐप नहीं है तो आप इंटरनेट पर Gmail.com सर्च कर के अपने जीमेल अकाउंट मे Login कर सकते है।

• Gmail ऐप या website में जाने के बाद आप को अपने स्क्रीन पर Compose नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा, Email भेजने के लिए आप को उस पर क्लिक करना होगा।

• Compose ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने आप को 4 ऑप्शन्स दिखाई देंगे (जैसे From, To, Subject, Compose Email)।

• From में आप को अपनी जीमेल आइडी लिखना होगा (जैसे xyz@gmail.com)

• To में आप उस व्याक्ति कि जीमेल आइडी लिखेंगे जिस को आप ईमेल भेजना चाहते है।

• Subject मे आप को अपने ईमेल का subject लिखना होता है।

• Compose email में आप अपना मैसेज लिखेंगे आप जो भी बात करना चाहते है वो यहाँ लिख सकते है।

इस के अलावा अगर आप कोई photo, video या document भी अपने मैसेज के साथ भेजना चाहते है तो आप उसे भी भेज सकते है, अपने Screen पर आप को Attach files का option दिखेगा आप उस पर क्लिक कर के अपने document या photos भेज सकते है।

Email भेजने के लिए Important चीजें

Email kya hai ये जानने के बाद ईमेल भेजने के लिए क्या जरुरी चीजों की आवश्यकता होगी ये भी आप जान लीजिये किसी को email भेजने के लिए आप के पास internet connection होना जरुरी है इस के बिना आप किसी को Email नहीं भेज सकते क्युकी ये एक digital massege होता है और इसे सिर्फ ऑनलाइन ही भेजा जा सकता है। इस के बाद आप के पास Gmail account होना बहुत अवशक है बिना अकाउंट के Email भेजना संभव नहीं है।

जरुरी नहीं है की आप के पास सिर्फ Gmail का ही अकाउंट हो आप किसी दूसरे service provider से भी अपना अकाउंट बना सकते है पर आप जिसे Email भेज रहे है उस का अकाउंट भी उसी service प्रोवाइडर से बना होना चाहिए। जैसे अगर आपका अकाउंट Yahoo mail पर बना हुआ है तो आप जिसे Email भेज रहे है उस का अकाउंट भी Yaaho mail पर होना चाहिए।

email भेजने के लिए जो आखरी चीज़ आप के पास होनी चाहिए वो है मोबाइल या कंप्यूटर, अगर आप के पास मोबाइल या कंप्यूटर नहीं है तो आप किसी दूसरे के मोबाइल या कंप्यूटर से ईमेल भेजे सकते है बस आप को अपनी Gmail Id उस डिवाइस में ओपन Login करना होगा।

Email के फायदे

• Email काफी तेज़ Digital Massege भेजने का एक आसान तरीका है आप कहीं से भी और किसी को भी अपने मोबाइल से काफी जल्दी ईमेल भेज सकते है।

• आप ईमेल के जरिए कोई भी file, Document या photo किसी को भेज सकते है, जिस भी व्याक्ति को आप ये document या photos भेज रहे है उसे बहुत इंतज़ार करने की जरुरत नहीं होगी वो कुछ ही सेकंड में आप के भेजे हुए photos को देख सकता है।

• जिस मोबाइल में आप ने ईमेल आइडी Login किया हुआ है वो मोबाइल अगर आप के पास नहीं है तो आप को चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है आप किसी दूसरे मोबाइल या कंप्यूटर मे अपनी आइडी login कर के ईमेल भेज सकते है।

• अगर आप अपना मोबाइल या कंप्यूटर बादल रहे है तो आप को नए मोबाइल या कंप्यूटर मे अपनी जीमेल आइडी login करनी होगी जब आप अपनी आइडी नए मोबाइल मे खोलेंगे तो आप को अपने पुराने भेजे हुए सारे Emails का डेटा नए कंप्यूटर या मोबाइल मे आसानी से मिल जायगा।

• जब भी आप ऑफलाइन किसी को मैसेज करते है तो आप को मैसेज में एक निश्चित जगह दी जाती है जिस में आप सिमित शब्द ही लिख सकते है लेकिन Email में ऐसा नहीं है यहाँ आप जितने चाहे उतने शब्द में और जितना चाहे उतना बड़ा ईमेल लिख सकते है।

हम ने जाना

आज हम ने इस आर्टिकल मे जाना की Email kya hai इस के अलावा Email और Gmail मे क्या Difference होता है, ईमेल कैसे भेजें, Email के फायदे, Email भेजने के लिए Important चीजें क्या है इस की जानकारी भी हम ने आप को दी है। आज के इस Digital दौर मे ईमेल क्या है सभी को पता है और जिन्हें इस के बारे मे पता नहीं उन्हें ईमेल के बारे मे जान लेना चाहिए।

ऑनलाइन किसी से बात करना का सब से आसान और सुरक्षित तरीका ईमेल ही है, बड़ी बड़ी companies अपने client से ईमेल के जरिए ही बातचीत करती है अगर आप ने उस पोस्ट को पूरा पढ़ लिया है तो आप को किसी से पूछने कि जरुरत नहीं है की Email kya hai। उम्मीद है आप को हमारा ये आर्टिकल E mail kya hai पसंद आया हो।

इसे भी पढ़ें

- Mobile Me Live TV Kaise dekhen ?

- Nurse Full Form

- MCHC Blood Test In Hindi

- screenshot kaise lete hain ?

- Videos Download Karne Wala App

FAQ

1. Email का Full Form क्या है ?

उत्तर :- Email का Full Form Electronic mail है।

2. Email kya hai ?

उत्तर :- किसी व्याक्ति को digital massege भेजना Email है।

3. Email का अविष्कार किसने किया ?

उत्तर :- Ray Tomlinson ने Email का अविष्कार किया था।

Post a Comment

Previous Post Next Post